अरमान 2.0: भारतीय सेना के लिए एक सुव्यवस्थित डिजिटल अनुभव

भारतीय सेना, अपनी वीरता और अनुशासन के लिए प्रसिद्ध सेना, डिजिटल युग को अपनाने के साथ अरमान 2.0 को अपनाया है। यह व्यापक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म, सैनिकों के लिए अनेक आवश्यकताओं का एक-स्टॉप समाधान है, जो उन्हें सशक्त करता है और प्रशासनिक प्रक्रियाओं को सरल बनाता है। रक्षा मंत्रालय (MoD) द्वारा लॉन्च किया गया, अरमान 2.0 का उद्देश्य अंतरंग संपर्क को बढ़ाना, शिकायत निवेदन प्रक्रिया को तेजी देने और सैनिकों को महत्वपूर्ण जानकारी तक आसान पहुंच प्रदान करना है।

how to register in armaan app
how to register in armaan app

Armaan 2.0 वेब पोर्टल पर साइनअप करने की प्रक्रिया

Armaan 2.0 वेब पोर्टल पर पंजीकरण (साइनअप) करने की प्रक्रिया बहुत सरल है। भारतीय सेना के जवान और उनके परिवार इस पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं। नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आप आसानी से साइनअप कर सकते हैं:

  • वेबसाइट पर जाएं
    सबसे पहले armaan.gov.in पर जाएं। अपने ब्राउज़र में इस URL को टाइप करें और एंटर दबाएं।
  • रजिस्ट्रेशन पेज पर जाएं
    साइनअप प्रक्रिया से पहले कृपया अपने व्यक्तिगत डेटा को अरमान 2.0 वेब ऐप ग्राहक सेवा नंबर से सत्यापित करें जो 32878 (मिल नंबर), 011-20862711 और 8092952652 (सिविल नंबर) है। होमपेज पर आने के बाद, आपको ‘रजिस्टर’ या ‘साइनअप’ बटन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें ताकि आप रजिस्ट्रेशन पेज पर पहुंच सकें।
  • आवश्यक जानकारी भरें
    रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई जानकारी ध्यानपूर्वक भरें। इसमें निम्नलिखित जानकारियाँ शामिल होंगी:

    • आपका पूरा नाम
    • रैंक (Rank)
    • सेवा संख्या (Service Number)
    • मोबाइल नंबर
    • ईमेल आईडी
    • आधार नंबर (यदि आवश्यक हो)
  • यूज़रनेम और पासवर्ड बनाएं
    एक यूज़रनेम और मजबूत पासवर्ड चुनें। पासवर्ड ऐसा चुनें जो जटिल हो और जिसे याद रखना आसान हो।
  • ओटीपी वेरिफिकेशन
    दी गई जानकारी के आधार पर आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा। इस ओटीपी को फॉर्म में दर्ज करें ताकि आपकी पहचान सत्यापित की जा सके।
  • नियम और शर्तें स्वीकार करें
    सभी नियम और शर्तें पढ़ें और उन्हें स्वीकार करें। इसके बाद ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।
  • सफलतापूर्वक पंजीकरण
    जब सारी जानकारी सही तरीके से भर दी जाती है, तो आपको साइनअप पूरा होने का एक संदेश दिखाई देगा। अब आप अपने यूज़रनेम और पासवर्ड का उपयोग करके Armaan 2.0 पोर्टल में लॉगिन कर सकते हैं।

ध्यान दें:
साइनअप प्रक्रिया के दौरान यदि आपको किसी भी तरह की समस्या आती है, तो पोर्टल पर उपलब्ध हेल्पलाइन नंबर या सपोर्ट सेक्शन से सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

यह लेख अरमान 2.0 द्वारा प्रस्तुत विभिन्न कार्यक्षेत्रों की जांच करता है, और इसके भारतीय सेना के अंदर प्रयोगकर्ता अनुभव को बदलने की क्षमता को उजागर करता है। आइए हर एक विशेषता का विश्लेषण करें:

what is armaan app
what is armaan app
  1. DDQ Applications (MCOs):
  • कार्य: अरमान 2.0, सैनिक अदालती अधिकारियों (MCOs) के लिए विभागीय निर्धारण प्रश्नों (DDQs) के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को सुधरता है। सैनिक इलेक्ट्रॉनिक तरीके से आवेदन सबमिट कर सकते हैं, जिससे कागजी काम की आवश्यकता खत्म होती है और अनुमोदन तेजी से होता है।
  • लाभ: यह विशेषता MCOs के लिए कीमती समय बचाती है और खोए या गलत दाखिल किए गए आवेदनों के जोखिम को कम करती है।
  1. आरमगृह (Cont Auth):
  • कार्य: आरमगृह, जो “सुविधा घर” का अनुवाद है, छुट्टियों के अधिकार और अनुज्ञा देने की व्यवस्था करने वाला मॉड्यूल है। सैनिक इस विशेषता का उपयोग छुट्टी के आवेदन इलेक्ट्रॉनिक तरीके से सबमिट करने, अपने बचे हुए छुट्टी बैलेंस की जांच करने और अपने छुट्टी संख्यान आदेश देखने के लिए कर सकते हैं।
  • लाभ: यह न सिर्फ सैनिकों के लिए छुट्टी व्यवस्था को सरल बनाता है बल्कि इससे यूनिट अधिकारियों पर प्रशासनिक बोझ भी कम होता है।
  1. MES शिकायतें (GEs):
  • कार्य: अरमान 2.0 सैनिकों को सैनिक इंजीनियर सेवा (MES) से संबंधित शिकायतें दर्ज करने का प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है। इसमें इंफ्रास्ट्रक्चर, देख-रेख या अन्य MES संबंधित चिंताओं से संबंधित समस्याएं शामिल हो सकती हैं। प्लेटफ़ॉर्म प्रयोगकर्ताओं को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से शिकायतें सबमिट करने (GEs – शिकायत प्रवेश) और उनके समाधान की दिशा में उनकी प्रक्रिया की निगरानी करने की अनुमति देता है।
  • लाभ: यह विशेषता सैनिकों को अपनी चिंताएं प्रभावी रूप से व्यक्त करने का सशक्त बनाती है और एक पारदर्शी शिकायत निवेदन व्यवस्था का संचित करती है।
  1. जानकारी प्रसारण:
  • कार्य: अरमान 2.0 भारतीय सेना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी के लिए एक केंद्रीय भंडार के रूप में काम करता है। इसमें नीतियों, नियमों, कल्याण योजनाओं और सेवा संबंधी मामलों पर अपडेट शामिल हैं। सैनिक इस जानकारी को सुविधाजनक तरीके से एक्सेस कर सकते हैं, जिससे सुनिश्चित होता है कि वे वर्तमान विकास पर अपडेट रहें।
  • लाभ: यह केंद्रीकृत जानकारी हब एक सुध-सूचित सेना को बढ़ावा देता है और उच्च प्रशासनिक दर्ज़ों से संपर्क को सरल बनाता है।
  1. COAS संपर्क (CAB):
  • कार्य: अरमान 2.0 सैनिकों और सेना प्रमुख (COAS) के बीच सीधी संपर्क रेखा को बढ़ावा देता है। CAB (सेना प्रमुख संपर्क) मॉड्यूल के द्वारा, सैनिक COAS के कार्यालय को सीधे सुझाव सबमिट कर सकते हैं, चिंताएं उठा सकते हैं या प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • लाभ: यह विशेषता सम्मिलिता की भावना को बढ़ावा देती है और सैनिकों को नेताओं के साथ अधिक व्यक्तिगत स्तर पर जुड़ने की अनुमति देती है।
  1. उपयोगी जानकारी:
  • कार्य: यह सेक्शन महत्वपूर्ण वेबसाइट के लिंक, सेना के अंदर विभिन्न विभागों के संपर्क वितरण और अन्य संबंधित जानकारी जो सैनिकों को अपनी सेवा के दौरान आवश्यक हो सकती है, के संग्रह के रूप में काम करता है।
  • लाभ: यह केंद्रीकृत जानकारी हब सैनिकों के लिए अधिक स्रोत ढूंढने की आवश्यकता को खत्म करता है, जिससे समय और प्रयास बचता है।
  1. OTM मॉड्यूल:
  • कार्य: OTM (ऑनलाइन ट्रैवल मैनेजमेंट) मॉड्यूल सैनिकों के लिए अधिकारी कार्य पर यात्रा टिकट बुक करने की प्रक्रिया को सरल बनाता है। यह विशेषता बुकिंग को सुधरता है, प्रशासनिक परेशानियों को कम करता है, और यात्रा इतिहास का आसान निगरानी संझा करता है।
  • लाभ: यह न सिर्फ सैनिकों के लिए यात्रा व्यवस्था पर समय बचाता है बल्कि सेना के अंदर प्रसार यात्रा व्यवस्था को सुधारता है।
  1. प्रयोगकर्ता प्रतिसाद (प्रशासन):
  • कार्य: अरमान 2.0 प्लेटफ़ॉर्म की कार्यक्षेत्रताओं पर प्रतिसाद देने की अनुमति देकर प्रयोगकर्ता अनुभव को तरजीह देता है। यह प्रतिसाद गुप्त रूप से संग्रह किया जाता है और निरंतर सुधार के लिए मूल्यवान इनपुट के रूप में काम करता है।
  • लाभ: प्रयोगकर्ता प्रतिसाद सुधार के क्षेत्रों की पहचान करने और प्लेटफ़ॉर्म को प्रयोगकर्ता-केंद्रित बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  1. डेटा एनालिटिक्स (HQs):
  • कार्य: अरमान 2.0 सेना मुख्यालयों (HQs) के लिए मूल्यवान अनुदृष्टि प्रदान करने के लिए डेटा एनालिटिक्स क्षमताओं का उपयोग करता है। प्रयोगकर्ता व्यवहार और प्रतिसाद का विश्लेषण करके, HQs सैनिकों की आवश्यकताओं की बेहतर समझ हासिल कर सकते हैं और समय अनुसार संसाधन आवंटन को तैयार कर सकते हैं।
  • लाभ: डेटा एनालिटिक्स HQs को नीति परिवर्तन, संसाधन आवंटन और प्लेटफ़ॉर्म सुधार पर सुध-सूचित फैसले लेने का सशक्त बनाता है।
  1. आधार प्रबंधन (प्रशासन और PIO संपर्क) (प्रशासन):
  • कार्य: यह मॉड्यूल सैनिकों के लिए आधार जानकारी (भारत में एक अस्तित्वपूर्ण पहचान व्यवस्था) का प्रबंधन करने के लिए कार्यक्षेत्रता प्रदान करता है। इसके अलावा, यह सेना के अंदर जन जानकारी अधिकारियों (PIOs) के संपर्क वितरण प्रदान करता है, जिससे सैनिकों और निर्दिष्ट प्रवक्ताओं के बीच संपर्क को सुधारता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top